पुलिस भर्ती के मामले में निर्वाचन आयोग को हाई कोर्ट का निर्देश : CG Police SI Bharti Update

0

 पुलिस भर्ती के मामले में निर्वाचन आयोग को हाई कोर्ट का निर्देश : CG Police SI Bharti Update


राज्य सरकार को दी जाने वाली सहमति पर जल्द निर्णय लेना का निर्देश : हाई कोर्ट

 
Cg police si bharti update


CG Police SI Bharti Update


पुलिस भर्ती परीक्षा  ( CG Police SI Bharti Result ) की एक अन्य अभ्यर्थी पुष्पा सिदार की याचिका पर सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने भारत निर्वाचन आयोग को नोटिस जारी कर अंतिम चयन सूची जारी करने के संबंध में राज्य शासन को दी जाने वाली सहमति पर जल्द निर्णय लेने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कोर्ट को भी इससे अवगत कराने कहा है। अगली सुनवाई के लिए हाईकोर्ट ने एक सप्ताह का समय तय किया है। याचिकाकर्ता पुष्पा सिदार ने अधिवक्ता सिद्धार्थ दुबे के माध्यम से हाईकोर्ट में याचिका दायर कर कहा है कि बीते सप्ताह हाईकोर्ट ने राज्य शासन को निर्वाचन आयोग से अंतिम चयन सूची जारी करने के संबंध में सहमति लेने की बात कही थी। हाईकोर्ट के निर्देश पर राज्य शासन ने राज्य निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर पुलिस भर्ती ( CG Police Si Bharti ) के लिए अंतिम चयन सूची जारी करने सहमति मांगी थी। राज्य शासन के पत्र को राज्य निर्वाचन आयोग ने भारत निर्वाचन आयोग के हवाले करते हुए मार्गदर्शन मांगा है। गुरुवार को याचिका की सुनवाई के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग ने भारत निर्वाचन आयोग से मार्गदर्शन मांगने की जानकारी दी। 


Cg Police SI Bharti Details


गृह विभाग, छत्तीसगढ़ सरकार ने सूबेदार प्लाटून कमांडर, सब-इंस्पेक्टर (फिंगर प्रिंट), सब-इंस्पेक्टर (प्रश्नांकित दस्तावेज), सब-इंस्पेक्टर (कंप्यूटर) और सब इंस्पेक्टर (रेडियो) के अधिसूचना जारी की है। 655 पदों पर भर्ती के लिए अगस्त 2018 मे विज्ञापन जारी किया था। वर्ष 2021 में पदों में बढ़ोतरी करते हुए इसे 975 कर दिया गया। तीन स्तर पर भर्ती प्रक्रिया पूरी की गई। 17 अगस्त से आठ सितंबर तक विभाग ने साक्षात्कार की प्रक्रिया पूरी की। इसके बाद आज तलक अंतिम चयन सूची जारी नहीं की गई है। उम्मीदवारों की शारीरिक मापदंड परीक्षा पुलिस ने ली थी। इसके बाद 70 हजार अभ्यर्थियों की सूची लिखित परीक्षा के लिए व्यावसायिक परीक्षा मंडल के हवाले कर दिया था। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन किया गया। इसमें उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया गया था। साक्षात्कार की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है। अब अंतिम सूची जारी करना शेष है। पूरा मामला यहीं पर आकर अटक जाता है।


सीएम ने ट्वीट कर जताई थी खुशी


हाई कोर्ट के निर्देश के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने ट्वीटर हैंडल के जरिए पुलिस भर्ती परीक्षा के अंतिम चयन सूची जारी करने के संबंध में हाईकोर्ट के निर्देश को इंटरनेट मीडिया में साझा करते हुए खुशी जताई थी और अभ्यर्थियों को बधाई दी थी।


20 अभ्यर्थियों की याचिका पर कोर्ट ने दिया था निर्देश


टोपेश्वर सिंह राजपूत एवं अन्य 20 अभ्यर्थियों ने छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में याचिका दायर कर अंतिम चयन सूची जारी करने की गुहाई लगाई थी। मामले की सुनवाई जस्टिस अरविंद सिंह चंदेल की सिंगल बेंच में हुई। सुनवाई के दौरान राज्य शासन ने जानकारी दी कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता लागू कर दिया है। इस पर कोर्ट ने शासन को निर्देशित किया था कि चुनाव आयोग से अनुमति लेकर अंतिम चयन सूची जारी कोजाए। कोर्ट के निर्देश पर राज्य शासन ने राज्य निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर अंतिम चयन सूची जारी करने की अनुमति मांगी थी।



Instant Update For CG Jobs

फेसबुक पेज

यूट्यूब चैनल 1

यूट्यूब चैनल 2

मुख्य वेबसाइट

गूगल न्यूज़ 

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top